Columbus, Ohio, United States +91 8083808088

Share

छात्रों के शैक्षणिक कौशल को कैसे सुधार सकते हैं?

क्या आपको याद है कि स्कूल में छात्र होना कैसा था? गलत वर्ताव या शैक्षणिक समस्या होने पर कई शिक्षक बच्चों के साथ संवाद करते हैं। इसका मतलब है कि शिक्षक कई छात्रों के साथ बिल्कुल भी संवाद नहीं करते हैं। जब मैं एक छात्र था, मैं कई सहपाठियों को जानता था जिन्होंने अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था पर शिक्षकों ने उन्हें अकेला छोड़ दिया। यह एक बड़ी गलती थी।

शिक्षकों को हर छात्र के साथ संवाद करने की जरूरत है। जो छात्र अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं, वे केवल परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन करके अपने शैक्षणिक कौशल में सुधार नहीं कर सकते। उनमें से कुछ को कॉलेज में सफल होने के लिए बेहतर लिखने की जरूरत है तो कुछ को यह सीखने की जरूरत है कि सहपाठियों के साथ बेहतर तरीके से कैसे व्यवहार किया जाए।

कुछ छात्र स्वभाव से शर्मीले होते हैं । मेरे स्कूल की कक्षा में ऐसे कितने थे । उनमें कक्षा में बोलने के लिए आत्मविश्वास की कमी थी इसलिए वो बोलने में हिचकते थें । उनके ग्रेड उत्कृष्ट से उत्कृष्ट थे, लेकिन उन्हें अपने विचारों और अंतर्दृष्टि को स्वयंसेवा करने के लिए प्रेरित करने के लिए किसी की आवश्यकता थी। उन्हें अपने मौखिक संचार कौशल में सुधार करने की आवश्यकता थी।

छात्र अपने शैक्षणिक कौशल को कैसे सुधार सकते हैं?


मैं रोमांचक कक्षा पाठों, रचनात्मक असाइनमेंट और एक उत्साही व्यक्तित्व के माध्यम से छात्रों को प्रेरित करने की शिक्षक की क्षमता को कम नहीं करना चाहता, जो छात्रों को सुपर अचीवर्स बनने की चुनौती देता है, लेकिन छात्रों के लिए अपने कौशल में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका विशिष्ट प्रतिक्रिया और सलाह प्राप्त करना है। उनके शिक्षकों से। यह प्रतिक्रिया और सलाह उन्हें इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है कि उन्हें अपनी क्षमता को अधिकतम करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

मुझे स्पष्ट रूप से याद है जब हाई स्कूल में मेरे वरिष्ठ वर्ष के दौरान किसी ने कक्षा में प्रवेश किया और शिक्षक से कहा कि प्रिंसिपल का कार्यालय एक छात्र से बात करना चाहता है। छात्र शर्मीला था और उसके अच्छे अंक थे। जैसे ही वह कक्षा से बाहर निकला, कई छात्र यह बोलने लगे की "आज तो यह गया, जरूर इसने कुछ गलत किया होगा इसलिए प्रिंसिपल सर ने बुलाया हैं "। बच्चों का ऐसा सोचना या बोलना घातक हैं। यदि हम बच्चों से निरंतर संवाद करे, चर्चा करें तो ऐसे सोच बच्चों में कभी नहीं आएगी।

ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचना चाहिए की हमे सिर्फ उन छात्रों से बात करनी हैं जो अकादमिक रूप से कमजोर हैं बल्कि इसके विपरीत हमे हर छात्र से निरंतर संवाद स्थापित रखिनि चाहिए।

एक छात्र को शिक्षक की सलाह निजी होनी चाहिए। जबकि सबसे महत्वपूर्ण सलाह जो मैं शिक्षकों को दे सकता हूं, वह है एक छात्र के प्रदर्शन के बारे में सकारात्मकता पर जोर देना - उसे तीन चीजें बताना जो उसने रचनात्मक आलोचना में आने से ठीक पहले की थी - यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि अन्य छात्र आलोचना न सुनें

संक्षेप में, शिक्षकों के लिए निजी तौर पर एक के बाद एक कर्मचारियों के साथ संवाद करने के लिए नियोक्ताओं के लिए निजी तौर पर एक के बाद एक छात्रों के साथ संवाद करना अधिक महत्वपूर्ण है। यह सभी ग्रेड स्तरों के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जूनियर स्कूल के छात्रों की तुलना में हाई स्कूल के छात्रों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। यह लेख हाई स्कूल के शिक्षकों के लिए है जो हाई स्कूल के छात्रों से बात कर रहे हैं।

नीचे शिक्षकों के लिए 25 युक्तियां दी गई हैं कि कैसे वे एक-के-बाद-एक निजी बातचीत के माध्यम से प्रत्येक छात्र के शैक्षणिक प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।



1. सकारात्मक रहें
छात्रों के साथ संवाद स्थापित करने के लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार करने के लिए शिक्षक को क्या करना है, इसके चरण-दर-चरण भाग में जाने से पहले, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि आरंभ करने से पहले सकारात्मक सोच का होना कितना महत्वपूर्ण है। एक शिक्षक के रूप में, आप 20 या 30 छात्रों की कक्षा का प्रबंधन करते समय एक अनुशासक हो सकते हैं, लेकिन आपको आमने-सामने की बैठकों में अनुशासक नहीं होना चाहिए। सकारात्मक पर जोर देना महत्वपूर्ण है।

2. अपनी स्तुति में विशिष्ट बनें
मैंने पहले उल्लेख किया था कि आलोचनात्मक होने से पहले छात्रों को अपने काम में सही तीन चीजें बताना महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रशंसा यथासंभव विशिष्ट होनी चाहिए। यदि आप एक काल्पनिक लेखन कार्य का विश्लेषण कर रहे हैं, तो आप छात्र की कल्पना, संवाद और पात्रों की प्रशंसा कर सकते हैं। फिर, आप खामियों में पड़ सकते हैं। बहुत से लोगों ने मुझसे कहा है कि उन्हें लिखने से नफरत है क्योंकि एक शिक्षक ने उनकी वर्तनी और व्याकरण की गलतियों पर जोर दिया। नकारात्मक पर जोर देना छात्रों को एक महत्वपूर्ण कौशल में सुधार करने से हतोत्साहित कर सकता है।

3. एक संगठित योजना तैयार करें
स्कूल वर्ष शुरू होने से पहले आपके पास अपने छात्रों के साथ निजी आमने-सामने बातचीत की योजना होनी चाहिए। इसका मतलब है कि आप छात्रों के साथ कितना समय बिताने का इरादा रखते हैं, इसका मानचित्रण करें। मेरा सुझाव है कि प्रत्येक छात्र के साथ महीने में एक बार 10 मिनट के लिए बैठक करें। आपकी कक्षा का वातावरण बैठक के लॉजिस्टिक्स को निर्धारित कर सकता है। आप छात्रों के समय का सम्मान करना चाहते हैं इसलिए कक्षा के दौरान निजी बैठकें जबकि बाकी छात्र असाइनमेंट पर काम कर रहे हैं, एक विकल्प है।

4. छात्रों को अपनी योजनाएं बताएं
कक्षा के पहले दिन छात्रों को उनसे आमने-सामने मिलने की अपनी योजनाओं के बारे में सूचित करें। याद रखें, कई छात्रों की शर्त होती है कि वे शिक्षक से तभी मिलें जब उन्होंने कुछ गलत किया हो। अपनी योजना को लिखित रूप में, पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम और अपनी कक्षा के नियमों से अलग कागज़ पर रखें (जो छात्रों को मसौदे में मदद करनी चाहिए)। अपनी योजना में इस बात पर जोर दें कि आपका उद्देश्य प्रत्येक छात्र के साथ एक व्यक्ति के रूप में काम करना है ताकि उनके शैक्षणिक कौशल में सुधार हो सके। आलोचनात्मक सोच, प्रश्न करने की क्षमता, लिखने और बोलने जैसे कौशलों को सूचीबद्ध किया जाना चाहिए।

5. माता-पिता को अपनी योजनाएं बताएं
अपनी योजनाओं के बारे में प्रशासकों को सूचित करना शायद अनिवार्य है, लेकिन अपने छात्रों के माता-पिता को सूचित करना भी महत्वपूर्ण है। छात्रों से आग्रह करें कि वे अपने माता-पिता को वह सभी लिखित सामग्री दिखाएं जो आपने उन्हें कक्षा के पहले दिन दी थी। अपनी योजनाओं को अपनी कक्षा की वेबसाइट और/या कक्षा के फेसबुक पेज पर पोस्ट करें यदि आपके पास एक है और/या माता-पिता के साथ संवाद करने का कोई तरीका पता है। माता-पिता को अपने बच्चों की प्रगति के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है। इस बात पर जोर दें कि आप हर छात्र से मिल रहे हैं।

6. यथासंभव निजी रहें
माता-पिता के साथ संवाद करने से आपको कक्षाओं में छात्रों के साथ आमने-सामने बैठकों की समस्या से बचने में मदद मिल सकती है, जब उनके सहपाठी बातचीत सुन सकते हैं। प्रभावी बैठकों के लिए गोपनीयता आवश्यक है। माता-पिता से पूछें कि क्या स्कूल के बाद की बैठकों की अनुमति है यदि आप अपनी कक्षा या बगल के कमरे में निजी तौर पर छात्रों से नहीं मिल सकते हैं और साथ ही साथ अन्य छात्रों की निगरानी कर सकते हैं। माता-पिता और छात्रों की सहमति के बिना स्कूल के बाद की बैठकें अपमानजनक हैं। अध्ययन कक्ष के दौरान आपके कार्यालय में बैठकें भी संभव हैं।

7. हर छात्र के साथ समयानुसार समान व्यवहार करें
अपनी औपचारिक आमने-सामने की बैठकों में कुछ छात्रों के साथ दूसरों की तुलना में अधिक समय न बिताएं- और छात्रों को याद दिलाएं कि यह आपका निर्णय है। यदि आप उनमें से कुछ के साथ अधिक समय बिताते हैं, तो छात्र जल्दी से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपके पास पसंदीदा हैं। आप अभी भी खुद को उन छात्रों के लिए उपलब्ध करा सकते हैं जो आमने-सामने की बैठकों के प्रारूप के बाहर आपकी मदद चाहते हैं, लेकिन यह 100 प्रतिशत स्पष्ट करें कि आप अपने सभी छात्रों को इस तरह की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

8. सलाह के अनुसार हर छात्र के साथ समान व्यवहार न करें
कुछ छात्र रचनात्मक आलोचना के लिए असाधारण रूप से अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, लेकिन अन्य नहीं। स्कूल वर्ष के दौरान, आप सीखेंगे कि किन छात्रों को किड ग्लव्स के साथ व्यवहार करने की आवश्यकता है। इन छात्रों के माता-पिता की सलाह लेना उन्हें सलाह और प्रतिक्रिया देने का तरीका सीखने का एक शानदार तरीका है। जब आप उनसे बात करते हैं तो उनके भावों को देखें ताकि आप जान सकें कि उनका मनोबल बढ़ाने के लिए उनकी प्रशंसा कब करनी है।

9. बात करने से पहले सुनें
करने से पहले अपने छात्रों को बात करने दें। यह आपकी पहली मुलाकात में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। छात्रों को बताएं कि वे कौन हैं। आप प्रत्येक छात्र को सलाह देने से पहले उसे अच्छी तरह जानना चाहते हैं। यदि वे बात करने में अनिच्छुक हैं तो ओपन एंडेड प्रश्न पूछें। नोट्स लें ताकि आप छात्रों के बारे में विवरण याद रख सकें। भविष्य की बैठकों में यह स्पष्ट करें कि आपको अपने छात्रों के बारे में विशिष्ट तथ्य याद हैं। "बिना सुने सुनना" अच्छी बात नहीं है। यदि आप उन्हें जानते और समझते हैं तो छात्र अधिक सम्मानित महसूस करेंगे।

10. उच्च उम्मीदें सेट करें
अपनी पहली मुलाकात में इस बात पर जोर दें कि आपको हर छात्र से बहुत उम्मीदें हैं। औसत दर्जे या बदतर ग्रेड वाले छात्रों की उम्मीदें कम हो सकती हैं क्योंकि उन्होंने वर्षों से स्कूल में संघर्ष किया है। यह आपका काम है कि आप उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएं और उन्हें बताएं कि प्रत्येक छात्र के पास ऐसे कौशल हैं जो उन्हें जीवन में सफल होने में मदद करेंगे, भले ही छात्र उन कौशलों से अनजान हो या उनके कौशल ने उनके ग्रेड में मदद नहीं की हो। छात्रों को बताएं कि आप उन कौशलों को खोजने और/या उनमें सुधार करने के लिए उनके साथ काम करेंगे। स्पष्ट रहें कि आप पूरे स्कूल वर्ष में उच्च उम्मीदों पर जोर देंगे।

11. नोट लेने का आग्रह
कुछ अस्पष्ट कारणों से, कई छात्र और वयस्क नोट लेने को एक संकेत मानते हैं कि आपकी याददाश्त कमजोर है। छात्र पहले से ही जानते हैं कि आप नोट्स ले रहे हैं। उन्हें बताएं कि क्यों और उन्हें भी नोट्स लेने का आग्रह करें। इस बात पर जोर दें कि आपकी सलाह और प्रतिक्रिया उनके लिए बहुत विशिष्ट होगी, इसलिए उन्हें अपने कौशल में सुधार करने के लिए हाइलाइट्स को लिखना चाहिए और अपने नोट्स से परामर्श करना चाहिए।

12. ग्रेड मत करो
ये बैठकें प्रत्येक छात्र की मदद करने के बारे में हैं। स्कूल वर्ष के दौरान, कुछ छात्र दूसरों की तुलना में अधिक सुधार करेंगे। प्रत्येक व्यक्ति की प्रगति का आकलन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन निर्णय किए बिना विशिष्ट रहें। उम्मीद है, आपकी सलाह और प्रतिक्रिया से परीक्षा और कक्षा असाइनमेंट पर छात्रों के प्रदर्शन में सुधार होगा, लेकिन वे आपकी आमने-सामने की चर्चाओं से अलग मुद्दे हैं।

13. मित्रवत बनें, मित्र नहीं
यद्यपि आप चाहते हैं कि आपके छात्र प्रकट करें कि वे कौन हैं ताकि आप उन्हें सीखने में मदद कर सकें, यह दोनों तरीकों से काम नहीं करता है। वे आपको अपने निजी जीवन के बारे में बता सकते हैं, लेकिन आपको पारस्परिकता नहीं करनी चाहिए। एक शिक्षक और छात्र के रूप में अपने जीवन के उपाख्यानों से संबंधित जो उन्हें सीखने में मदद कर सकते हैं, उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि बचपन में सार्वजनिक हस्तियों को लिखने से सामाजिक अध्ययन में आपकी रुचि बढ़ी। हालाँकि, उन्हें उनके सीखने से असंबंधित व्यक्तिगत मामलों के बारे में बताना और कक्षा के बाहर दोस्तों के रूप में एक साथ रहना उचित नहीं है।

14. अपना संयम बनाए रखें
यह टिप स्पष्ट प्रतीत होती है, लेकिन इसका उल्लेख करने की आवश्यकता है। कुछ छात्र आपके काम के विश्लेषण के साथ-साथ आपकी सलाह और प्रतिक्रिया से असहमत होंगे। उनके साथ बहस करना सबसे अच्छा उल्टा है, असभ्य है और सबसे खराब तरीके से गैर-पेशेवर है। जो छात्र आपसे असहमत हैं, उन्हें क्या कहना है, इस पर काम करना महत्वपूर्ण है। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं "मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं। आप सही हो सकते हैं। हालांकि, मेरी राय 10 साल के शिक्षण और सैकड़ों छात्रों के साथ काम करने पर आधारित है। इसका मतलब यह नहीं है कि मैं सही हूं, लेकिन मुझे विश्वास है कि मेरी राय है वैधता।"

15. गलतियों को स्वीकार करें
छात्र और वयस्क, किसी ऐसे व्यक्ति को पसंद नहीं करते जो सब कुछ जानता हो। शिक्षक जो दूसरों की आलोचना कर रहे हैं, वे विशेष रूप से नापसंद होने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं यदि वे ऐसा कार्य करते हैं जैसे वे कभी गलती नहीं करते हैं। यदि आपने कोई गलती की है, जैसे सलाह देना जो काम न करे, उसे स्वीकार करें। छात्र आपको ज्यादा पसंद करेंगे और आप पर ज्यादा भरोसा करेंगे। विश्वास महत्वपूर्ण है यदि वे भविष्य में आपकी बात सुनने जा रहे हैं। इसके अलावा, छात्र अक्सर जानते हैं कि शिक्षक ने कब गलती की है।

16. कौशल श्रेणियों को सरल बनाएं
विद्यार्थियों को विस्तृत सलाह देना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको उनके काम के अपने समग्र विश्लेषण को सरल बनाना चाहिए। आपको प्रत्येक सत्र में एक बार उनके प्रदर्शन को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए। पांच या छह से अधिक कौशल सूचीबद्ध न करें। आप कौन से कौशल सूचीबद्ध करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस विषय को पढ़ा रहे हैं| कौशल सूची के उदाहरण - सहपाठियों के साथ, लेखन, बोलना, समस्या समाधान, रचनात्मक सोच, विश्लेषणात्मक सोच, अनुसंधान, पढ़ने की समझ, और कार्य को प्रभावी ढंग से पूरा करना। पूरे स्कूल वर्ष में समान श्रेणियों का उपयोग करने से छात्रों के लिए उनकी प्रगति का अनुसरण करना आसान हो जाता है।

17. सलाह दें कि कैसे सुधार करें
आपने अभी-अभी एक छात्रा को बताया कि उसने अपने निबंध में तीन चीजें ठीक कीं - यह सुव्यवस्थित थी, इसे पाठक के अनुकूल तरीके से प्रस्तुत किया गया था, और इसमें ऐसे निष्कर्ष थे जो निबंध में उद्धृत साक्ष्य से पुष्ट हुए थे। अब, आप उसे रचनात्मक आलोचना दे रहे हैं - उसकी वर्तनी और व्याकरण में सुधार की आवश्यकता है। हर त्रुटि को घेरें नहीं। जिससे छात्र का मनोबल टूटता है। इसके बजाय, उसे सलाह दें कि कैसे सुधार किया जाए। आप उसे "गाइड टू ग्रामर" किताब दे सकते हैं। या आप उसे एक निश्चित संख्या में किताबें या पत्रिकाएं या एक खास तरह की किताब या पत्रिका पढ़ने के लिए कह सकते हैं। विशिष्ट रहो।

18. प्रश्नों को प्रोत्साहित करें
जब आप रचनात्मक आलोचना करते हैं तो व्याख्यान न दें। वास्तव में, आपको इस बैठक को एक कर्मचारी के प्रदर्शन की ग्रेडिंग करने वाले नियोक्ता के समकक्ष के बजाय एक संवाद के रूप में लेना चाहिए। छात्रों को अपने मूल्यांकन के बारे में प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें। आप आमने-सामने की बैठक में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को बताना चाहते हैं, लेकिन बैठक को नियंत्रित करने की कोशिश न करें। याद रखना कितना ज़रूरी है सुनना !!

19. एक अनुरूपवादी मत बनो
और यह अपेक्षा न करें कि आपके विद्यार्थी भी अनुरूपवादी होंगे। आपके छात्रों को अपने व्यक्तिगत गुणों के कारण अकादमिक रूप से सुधार करना चाहिए। उन सभी को एक ही लक्ष्य के लिए प्रयास नहीं करना चाहिए। अपरंपरागत तरीके से सीखने वाले छात्रों के लिए खुले रहें। इसके नीचे दी गई कुछ युक्तियां उन अपरंपरागत सलाह के उदाहरण प्रदान करती हैं जो आप छात्रों को दे सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पहल करने वाले छात्रों के लिए खुले रहें और उन तरीकों का सुझाव दें जो उन्हें लगता है कि उनके शैक्षणिक कौशल में सुधार होगा। एक उदाहरण स्वेच्छा से किसी ऐसे विषय पर भाषण देना है जिसमें उनकी रुचि हो।

20. छात्रों के हितों का उपयोग करें
छात्रों को यह बताकर कि वे कौन हैं, आप उनके शैक्षणिक कौशल में सुधार करने में उनकी मदद करने के लिए एक रणनीति तैयार करने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं। यदि आप गणित के शिक्षक हैं, तो आप निराश हो सकते हैं कि इतने सारे छात्र गणित से नफरत करते हैं। हालांकि, शायद कुछ छात्र क्रिकेट को पसंद करते हैं। उन्हें एक पाठ्यपुस्तक से गणित का प्रश्न देने के बजाय आप उन्हें विराट कोहली के स्कोरिंग औसत का पता लगाने के लिए कह सकते हैं, जिसमें उन्होंने प्रत्येक खेल में कितने रन बनाए और फिर उस कुल को खेलों की संख्या से विभाजित किया। हां, मेरे कुछ छात्रों के साथ उस दृष्टिकोण ने मेरे लिए काम किया।

21. स्वतंत्र पठन को प्रोत्साहित करें
जैसे कुछ छात्र गणित से घृणा करते हैं, वैसे ही अन्य अंग्रेजी कक्षा में आवश्यक पुस्तकों को पढ़ने से घृणा करते हैं। यदि आप एक अंग्रेजी शिक्षक हैं, तो आप छात्रों को उनकी पसंद की एक पुस्तक, उदाहरण के लिए एक खेल पुस्तक पढ़ने की अनुमति देकर पुस्तक का विश्लेषण करने की उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कक्षा में, यह एक विकल्प हो सकता है। फिर आप विद्यार्थियों की पुस्तक रिपोर्ट देख सकते हैं और अपनी आमने-सामने की बैठकों में उनके कार्य का विश्लेषण प्रस्तुत कर सकते हैं। उम्मीद है, छात्रों के लेखन कौशल में सुधार होगा जब वे किसी ऐसी चीज़ के बारे में लिख रहे होंगे जिसमें वे रुचि रखते हैं।

22. फिल्में देखने के लिए प्रोत्साहित करें
सामाजिक अध्ययन के शिक्षक भी अक्सर पाते हैं कि छात्रों की कक्षा के पाठों में कोई दिलचस्पी नहीं है। याद रखें, एक शिक्षक के रूप में आपका उद्देश्य छात्रों को तथ्यों को याद रखना नहीं है, बल्कि उनके शैक्षणिक कौशल में सुधार करना है। क्या वे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन जैसी ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में लिख और बोल सकते हैं? शायद, वे एक ऐतिहासिक घटना के बारे में एक लोकप्रिय फिल्म या वृत्तचित्र देखने के बाद अपना कौशल दिखा सकते हैं। वीडियो जैसे वैकल्पिक प्रकार के सीखने के माध्यम से यह पता लगाना कि कौन से छात्र बेहतर सीखते हैं, जब आप आमने-सामने की बैठक में उनके काम पर जाते हैं तो आपको छात्रों की मदद करने में मदद मिल सकती है।

23. गैर-वर्गीकृत कार्य के बारे में बहुत विशिष्ट रहें
ग्रेडेड पेपर्स और निबंधों के बारे में विस्तृत फीडबैक देना महत्वपूर्ण है, लेकिन क्लास डिस्कशन और ग्रुप प्रोजेक्ट्स में छात्रों की भागीदारी का आकलन करना भी महत्वपूर्ण है। ये गतिविधियां अक्सर छात्र के ग्रेड का हिस्सा नहीं होती हैं। यह आप पर निर्भर है। कक्षा के दौरान विस्तृत नोट्स लें ताकि आमने-सामने की बैठकों में आपकी प्रतिक्रिया विशिष्ट हो सके। आपकी प्रतिक्रिया में यह शामिल हो सकता है कि क्या छात्र संक्षिप्त रूप से अच्छी बातें कर रहे हैं या बहुत अधिक बात कर रहे हैं और क्या वे समूह परियोजनाओं में उत्कृष्ट हैं या बहुत अधिक प्रभावशाली या बहुत निष्क्रिय हैं

24. छात्रों को मौखिक संचार में मदद करें
बहुत अच्छे ग्रेड वाले छात्रों की आश्चर्यजनक संख्या सहित कई छात्रों में कक्षा में बात करने के लिए आत्मविश्वास की कमी होती है। सभाओं को बात करने का अभ्यास करने में उनकी मदद करने के अवसर के रूप में उपयोग करें। उनसे पूछें कि आप कक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछते हैं। उन्हें जवाब देने दीजिए। उन्हें जज मत करो। अलग-अलग प्रश्न पूछते रहें। आप उन्हें वह प्रश्न बता सकते हैं जो आप कल की कक्षा में पूछेंगे ताकि उनके पास उत्तर तैयार करने के लिए एक दिन हो। उनसे वही प्रश्न पूछना जो आप पहले ही उनसे पूछ चुके हैं, शौकिया तौर पर लगता है, लेकिन इस रणनीति ने छात्रों को उनके खोल से बाहर निकालने में मदद की है।

25. छात्रों के भविष्य पर चर्चा करें
कई छात्र अपने कौशल में सुधार करने के इस जोशीले प्रयास को नहीं समझ पाएंगे। उन्हें लगता है कि उनके कौशल ठीक हैं, खासकर अगर उन्हें अच्छे ग्रेड मिलते हैं। यह आपका काम है कि अगर वे कॉलेज, स्नातक स्कूल और कार्यस्थल में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अपने कई कौशल में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है। उन्हें अपने अनुभवों या दूसरों के अनुभवों के बारे में बताना जैसे आपने या उन्होंने हाई स्कूल से अगले स्तर तक संक्रमण करने के लिए संघर्ष किया, फायदेमंद है। इसके अलावा, आप छात्रों को बताना चाहते हैं कि उन्हें अपनी क्षमता को अधिकतम करना चाहिए। उनकी प्रशंसा करें क्योंकि वे सुधार करते हैं।

निष्कर्ष


अब जबकि मैंने आपको एक-एक निजी बातचीत के माध्यम से प्रत्येक छात्र के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए 25 युक्तियां दी हैं, मेरे पास एक टिप है कि आप अपने स्वयं के प्रदर्शन को कैसे सुधार सकते हैं - ओवर वर्क (जरुरत के ज्यादा काम) न करें।

स्मार्ट वर्क की तकनीक का उपयोग करें। उदहारण के लिए - यदि आप किसी छात्र से बात कर रहे हैं तो अन्य छात्रों को कोई असाइनमेंट दे दें या किसी विषय/मुद्दे पर ग्रुप डिस्कशन करने के लिए दे दें। ऐसे बहुत से तरीके है जिनसे आप, अपने और बच्चों के समय को और बेहतर रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्ट वर्क के तकनीक के बारे में हम और विस्तार से आगे बात करेंगे अन्यथा ये लेख और लम्बी और बोरिंग हो जयएगी।

आप अपने प्रधानाध्यापक को बता सकते हैं कि आप अपने छात्रों की शैक्षणिक सफलता के प्रति उल्लेखनीय समर्पण के कारण अधिक भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं।

ये तो मज़ाक है !!!

मेरे लेख में हुए त्रुटि के लिए क्षमा चाहूंगा।
मेरी शुभकामनाएं आप के साथ है।

1 Comments

Manish Kumar 22-Sep-2022

Wonderful post

Leave A Comment

Request Callback

Happy Birthday

Top 5 Centres

Highest grossing centres in last 30 days

© ACI Computer Institute. All Rights Reserved. Designed by Celick Technologies (P) Ltd.