Columbus, Ohio, United States +91 8083808088

Share

लंपी वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके

देश के कई राज्यों में मवेशियों को प्रभावित करने वाले एक बड़े प्रकोप का सामना करने के साथ, पंजाब सरकार ने केंद्र से राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में लंपी त्वचा रोग (एलएसडी) को शामिल करने का आग्रह किया है। वायरल के प्रकोप ने अब तक पूरे भारत में 57,000 से अधिक मवेशियों की जान ले ली है।
पंजाब हिमाचल के बाद दूसरा राज्य है जिसने केंद्र से घातक संक्रमण पर कार्रवाई करने के लिए कहा है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने केंद्र से लंपी त्वचा रोग को महामारी घोषित करने का आग्रह किया था।

तो क्या है ये जानलेवा संक्रमण, जिससे झारखंड से लेकर गुजरात से लेकर महाराष्ट्र तक की सरकारें किनारे पर हैं?

गांठदार (लंपी) त्वचा रोग क्या है? (What is lumpy virus)


लंपी त्वचा रोग एक वायरल प्रकोप है जो मवेशियों को लक्षित करता है और मच्छरों, मक्खियों, जूँ और ततैया जैसे रक्त-पान करने वाले कीड़ों द्वारा सीधे संपर्क और दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैलता है। रोग की विशेषता त्वचा में गांठों के विकास से होती है, जो जानवर के पूरे शरीर को कवर कर सकती है, और घाव अक्सर मुंह और ऊपरी श्वसन पथ में पाए जाते हैं।
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, प्रणालीगत प्रभावों में पाइरेक्सिया, एनोरेक्सिया, डिस्गैलेक्टिया और निमोनिया शामिल हैं, जो जानवर को गंभीर क्षीणता, कई महीनों तक उत्पादन की हानि, बांझपन और चरम मामलों में, मृत्यु के साथ छोड़ देता है।

भारत में क्या हो रहा है?


लंपी त्वचा रोग का पहला मामला गुजरात के कच्छ क्षेत्र में अप्रैल में दर्ज किया गया था और तब से इसका प्रकोप पूरे भारत में फैल गया है, जिसमें हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश और पंजाब शामिल हैं। . दिल्ली में संक्रमण के 200 से अधिक मामले हैं और अधिकांश मामलों का पता दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के जिलों-गोयला डेयरी क्षेत्र, रेवला खानपुर क्षेत्र, घुमानहेरा और नजफगढ़ में चला है।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य के पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने और मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा है। महाराष्ट्र में नांदेड़ जिला प्रशासन ने पशु बाजारों के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है और आदेश दिया है कि लंपी त्वचा रोग से संक्रमित जानवरों को नियमित बाजारों में नहीं लाया जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि नांदेड़ जिले में आने वाले एटल की जिले की सीमाओं पर स्क्रीनिंग की जाएगी।
लंपी त्वचा रोग की शुरुआत के बाद पूरे राजस्थान में दूध संग्रह प्रति दिन 3 से 4 लाख लीटर कम होने का अनुमान है। राजस्थान सहकारी डेयरी महासंघ (आरसीडीएफ) के अनुसार जून माह में संग्रहण केंद्रों पर प्रतिदिन लगभग 20 लाख लीटर दूध का संग्रहण हो रहा था।

क्या लंपी त्वचा रोग के लिए कोई टीका है?


हां, वायरल संक्रमण के खिलाफ एक टीका है।
अभी तक इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए शीपॉक्स वायरस (एसपीवी) और बकरी पॉक्स वायरस (जीपीवी) आधारित टीकों का इस्तेमाल किया जा रहा था। लेकिन अब भारतीय वैज्ञानिकों ने एलएसडी के खिलाफ एक स्वदेशी टीका भी विकसित कर लिया है। आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्वाइन (आईसीएआर-एनआरसीई) ने आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) के सहयोग से ढेलेदार त्वचा रोग के खिलाफ एक टीका विकसित किया है। लुंपी प्रो वैक्लंड
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जानवरों के बीच वायरल के प्रकोप के मुद्दे को संबोधित करते हुए कहा, "हम पैर और मुंह की बीमारी के लिए 2025 तक पशुधन के 100 प्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे वैज्ञानिकों ने ढेलेदार त्वचा रोग के लिए एक स्वदेशी टीका भी तैयार किया है।"

क्या वायरल इंसानों तक पहुंच सकता है?


अभी तक, वायरस के जूनोटिक प्रसार का कोई सबूत नहीं है।
ज़ूनोसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक वायरस एक जानवर से और इंसानों में कूदता है। कोविड-19 इसका प्रकोप काफी हद तक जूनोसिस के कारण होता है।
हालांकि, इस बात का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि मानव को लंपी त्वचा रोग से संक्रमित किया जा सकता है।

लंपी स्किन डिजीज के प्रमुख लक्षण और बचाव


लंपी स्किन डिजीज के प्रमुख लक्षण पशु को बुखार आना, वजन में कमी, आंखों से पानी टपकना, लार बहना, शरीर पर दाने निकलना, दूध कम देना और भूख नहीं लगाना है. इसके बचाव के लिए ध्यान देना है कि संक्रमित पशु को अलग रखा जाए. साथ ही तबेले की साफ सफाई, मच्छरों को भगाने के लिए स्प्रे करते रहने से इस वायरस से बचाव किया जा सकता है. साथ ही संक्रमित पशु को गोट पॉक्स वैक्सीन लगवाएं और पशुओं को चिकित्सक की सलाह पर दवा दिया जा सकता है.

Leave A Comment

Request Callback

Happy Birthday

Top 5 Centres

Highest grossing centres in last 30 days

© ACI
Designed by Celick Technologies (P) Ltd.