Columbus, Ohio, United States +91 8083808088

Share

प्राफेशनल सक्सेस के लिए टाइम मैनेजमेंट है जरूरी

समय प्रबंधन की परिभाषा क्या है? किसी भी कार्य को करने के लिए निर्धारित समय योजना बनाने की प्रक्रिया 'समय प्रबंधन' कहलाती है। अच्छा समय प्रबंधन आपको बेहतर काम करने की टेक्निक सिखाता है और कठिन से कठिन कार्य भी आप आसानी से कम समय में कर लेते हैं। चाहे कोई गरीब हो या अमीर हो, हर किसी को पूरे दिन में 24 घंटे का समय ही मिलता है। लेकिन जो मनुष्य दिन के 24 घंटों को समय प्रबंधक के रूप में प्रयोग करता है, वो अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को अवश्य ही छूता है और अपना व्यक्तिगत विकास कर पाने में सफल हो पाता है। टाइम मैनेजमेंट क्या है? परीक्षा, पर्सनल और प्रोफेशनल सक्सेस के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। यूपीएससी एसएससी और अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं में टाइम मैनेजमेंट की सबसे अहम् भूमिका होती है। किसी भी सफल आदमी के पीछे टाइम मैनेजमेंट की सबसे बड़ी भूमिका होती है। ऐसे में अगर आप भी अपने करियर में ग्रोथ चाहते हैं तो जानिए बेस्ट टाइम मैनेजमेंट स्किल्स टिप्स, जिनकी मदद से आप आसानी से सक्सेसफुल हो सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट की इंपॉर्टेंस


कोई भी व्यक्ति टाइम मैनेजमेंट किए बिना सफलता हासिल करने में कभी कामयाब नहीं हो सकता, और वही लोग कामयाबी के किम चूमते हैं जो वक़्त की कि्र करते हैं। कोई भी व्यक्ति जो अपने जीवन के लक्ष्य को पाना चाहता है, तो इसके लिए जरूरी है कि उसे टाइम मैनेज करने की कला आती हो। क्योंकि सफलता एक दिन के प्रयास से नहीं बाल्कि निरंतर किए गए प्रयासों से व्यक्ति को मिलती है।

लक्ष्य निर्धारित करे


अगर आप अपनी जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं, कुछ बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना एक लक्ष्य तय करना होगा। जिसको पाने के लिए जरूरी है कि आपमें जोश बना रहना चाहिए। हमेशा यह न सोचें कि दूसरे लोग आपसे क्या कराना चाहते हैं, बाल्कि अपना लक्ष्य खुद चुनें। अपने लक्ष्य को प्राथमिकता देते हुए उसको पाने की समय सीमा तय करना न भूलें। एक रूटीन टाइम टेबाल बनाना न भूलें लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं, एक टाइम टेबाल बनाकर केवल दीवार पर चिपका दें। जरूरी है कि उस पर अमल भी करें। यदि आप रुटीन पर अमल करते हैं तो आपकी जीत पक्की होगी। इसलिए अपने रूटीन पर बिल्कुल फोकस रहकर अमल कीजिए। यही टाइम मैनेजमेंट का फैक्टर है। अगर कभी आपका रूटीन गड़बड़ा जाए तो ऐसे में जरूरी है कि हर हफ्ते का विश्लेषण करें। आप देखें कि पिछले हफ्ते में अगर आप अपने रूटीन पर पूरी तरह अमल नहीं कर पाए तो उस बचे हुए काम को आने वाले हफ्ते में पूरा कर लीजिए।

जिंदगी को बनाएं आसान


कौन कहता है कि जिंदगी में यारी दोस्ती, मौजमस्ती जरूरी नहीं है। अगर आपको खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना है तो थोड़ी मौज-मस्ती भी बहुत जरूरी है लेकिन इतना जरूर है कि इन कामों का समय निर्धारित करें और अगर आपको चैटिंग, फेसबुक, ईमेल, टीवी का शौक है तो उसका समय निर्धारित करें। ऐसा करने से आप काफी टाइम बचा सकते हैं।

मन को शांत रखें


अपने आप को परखें और अपने मन में चल रही परेशानियां दूर करें। आंतरिक संघर्ष, आपकी समय की धारणा को जटिल बनाते हैं। यह बड़ा ही सुखी होता है, जब आपको पता चलता है कि आपके पास खुद के लिए कितना समय है। और शांत मन से किया काम ज्यादा अच्छा होता है।

सुनें अपने मन की


अपने फैसले खुद करें किसी की बातों मे न आएं और अपने फैसले से आए परिणामों पर कभी अफसोस न करें। जब अपने आप को प्राथमिकता देने लगेंगे और अपने चुने हुए रास्ते पर चलते रहेंगे तो जिंदगी के दूसरे पहलुओं में आए मौकों को गवां सकते हैं। अपने आप पर विश्वास रखें। लालच और अफसोस को अपने से दूर रखें। समय बर्बाद न करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें।

मल्टीटास्किंग से बचें


मल्टीटास्किंग का सबसे ज्यादा असर आपके मुख्य कार्य पर पड़ता है। इससे आपके काम की क्वालिटी खराब होती है। आप चाहे कितने ही काबिल क्यों न हों, यदि आप एक साथ बहुत सारे काम करते हैं, तो आपके काम की क्वालिटी कम होगी ही। मल्टीटास्किंग करते समय आपका ध्यान सभी कामों पर रहता है, जिससे आप किसी भी काम को पूरी लगन से नहीं कर पाते। इससे काम तो पूरा हो जाता है, लेकिन वो उतना अच्छा नहीं हो पाता, जितना आप उसे कर सकते हैं। जब हम एक साथ बहुत सारे काम करते हैं तो चीजों को भूलने लगते हैं, जिससे हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ ये समस्या तेजी से बढ़ने लगती है। जो लोग एक साथ बहुत सारे कामों की जिम्मेदारी उठाते हैं, तो ऐसा करते समय वह चीजों को भूलने लगते हैं, जिससे उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है। इससे उनका स्वास्थ्य तो प्रभावित होता ही है, उनके रिश्तों में भी तनाव बढ़ने लगता है।

ऐसे करें टाइम मैनेज


टाइम मैनेजमेंट टूल्स का उपयोग कीजिए। आप अपने मोबाइल, कैलेंडर या चार्ट वगैरह की मदद से काम समय पर निपटा सकते हैं। अच्छा होगा यदि आप रिमाइंडर लगाने की आित डाल लें। जिससे आप समय रहते अपने टास्क खत्म कर सकें और नया टास्क समय पर शुरू कर सकें। बस रिमाइंडर को अवॉइड करने की आित न डालें और उसका सख्ती से पालन करें।

Leave A Comment

Request Callback

Happy Birthday

Top 5 Centres

Highest grossing centres in last 30 days

© ACI
Designed by Celick Technologies (P) Ltd.