Columbus, Ohio, United States +91 8083808088

Share

आपको सफल होने के लिए क्या चाहिए

हर किसी की सफलता की अलग-अलग परिभाषा होती है। कुछ लोग आर्थिक रूप से मुक्त होना चाहते हैं, कुछ आकार में वापस आना चाहते हैं और अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं, कुछ सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक बनना चाहते हैं, कुछ मल्टी-मिलियन-डॉलर का व्यवसाय बनाना चाहते हैं, जबकि अन्य, बस खुश रहना चाहते हैं।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की सफलता का पीछा कर रहे हैं, आपको वांछित सफलता को आकर्षित करने के लिए सही व्यक्ति के रूप में विकसित होने की आवश्यकता है।


सच्चाई यह है कि... हर कोई सफल हो सकता है यदि उसके पास पूर्वापेक्षा है और उसके पास वांछित परिणाम देने के लिए आवश्यक योग्यता है।


तो, आप सफल होना चाहते हैं? यहां 10 चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी।



एक लक्ष्य के रूप में लिखा गया एक सपना


जी हां, इसकी शुरुआत एक सपने से हुई थी। आप जो चाहते हैं उसे जाने बिना, आपको वह कभी नहीं मिलेगा। और यही कारण है कि ज्यादातर लोग औसत दर्जे का जीवन जी रहे हैं।


उन्हें जीवन निरर्थक लगता है और वे हर दिन बिना जुनून के गुजरते हैं। वे एक ज़ोंबी की तरह रहते हैं क्योंकि वे भीड़ का अनुसरण करते हैं और जैसा आम जनता करती है वैसा ही करते हैं, अपने स्वयं के विचारों और चेतना के बिना कि वे क्या चाहते हैं।


इसलिए, एक सफल जीवन जीने के लिए सबसे पहले आपको एक सपना देखना होगा। और एक बार जब आप एक सपना देखते हैं, तो आप इसे लिखकर एक लक्ष्य में बदलना चाहते हैं।


और मुझ पर विश्वास करें, 99% लोग अपने लक्ष्यों को लिखने नहीं जा रहे हैं, हालांकि वे जानते हैं कि ऐसा करने से उन्हें अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने लक्ष्यों को लिख लेते हैं, उनकी सफलता की दर बढ़ जाती है।


मुझे नहीं पता कि लोग अपने लक्ष्यों को लिखना क्यों नहीं चाहते, शायद वे प्रतिबद्ध नहीं हैं। या शायद वे अपने लक्ष्यों के साथ या उनके बिना रह सकते हैं।
वैसे भी, अपने साथ ऐसा न होने दें। पता करें कि आपके सपने क्या हैं। समझें कि आप किस तरह का जीवन जीना चाहते हैं। और फिर उन्हें गोल में बदल दें।



एक व्यावहारिक योजना या रणनीति


अपने सपने को लक्ष्य में बदलना सिर्फ पहला कदम है। अगला कदम इसे प्राप्त करने के लिए एक व्यावहारिक योजना और रणनीति बनाना है।


आप देखते हैं, आप सचेत रूप से अपने लक्ष्यों पर काम करना चाहते हैं। आप सक्रिय होना चाहते हैं और प्रतिक्रियाशील होने के बजाय चीजों को घटित करना चाहते हैं और चीजों के घटित होने की प्रतीक्षा करना चाहते हैं।


आप केवल अपने लक्ष्यों को नहीं लिख सकते हैं और फिर इच्छा करते हैं कि जो आप चाहते हैं वह आपके पास स्वचालित रूप से आएगा। नहीं, सफलता ऐसे नहीं बनती।
सफलता दुर्घटनाओं से नहीं बल्कि डिजाइन द्वारा बनाई जाती है।


आप होशपूर्वक चीजों के घटित होने की योजना बनाना चाहते हैं। लेकिन दुख की बात है कि बहुत से लोग अपने जीवन के लिए योजना नहीं बनाते हैं। वे अपने जीवन और इच्छित सफलता की योजना बनाने में जितना समय व्यतीत करते हैं, उससे कहीं अधिक समय वे अपने रात्रिभोज की योजना बनाने में लगाते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक बनना चाहते हैं, तो इसके लिए योजना बनाएं। लेखकों ने इसे कैसे सफल बनाया, इस पर किताबें पढ़ें, लेखक के क्लब में शामिल हों, लेखन की आदत विकसित करें, अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने के लिए सचेत रूप से काम करें, हर दिन अपना काम प्रकाशित करें और साझा करें, और इसी तरह।


यदि आप केवल वहीं बैठे रहें और परिणामों (धन/प्रसिद्धि/शक्ति) के आपके द्वार पर दस्तक देने की प्रतीक्षा करें तो आपके सफल होने का कोई रास्ता नहीं है।


पैसा और सफलता आसमान से नहीं गिरने वाली है। यदि आप उन्हें चाहते हैं, तो आपको जाकर उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता है। और सबसे पहले, अपने लिए एक योजना तैयार करें।



अनुशासन और आदतें


जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि आप जो सफलता चाहते हैं वह आपके दरवाजे पर दस्तक देने वाली नहीं है। आपको वांछित परिणाम बनाने के लिए कार्रवाई करने और कार्रवाई करने की आवश्यकता है।


इसलिए, वे कौन सी चीजें हैं जिनकी आपको आगे आवश्यकता है? अनुशासन और आदतें।


आप आत्म-अनुशासन विकसित करना चाहते हैं ताकि आप वांछित परिणाम उत्पन्न करने के लिए आवश्यक कार्य कर सकें। और आप उस प्रक्रिया या व्यवहार को तब तक दोहराना चाहते हैं जब तक कि वह आपकी आदत न बन जाए।


उदाहरण के तौर पर व्यायाम के माध्यम से वजन कम करने को लें। अगर आप एक बार जिम कर लेते हैं तो आपका अतिरिक्त फैट कम नहीं होगा। आपको इसे लगातार करने की जरूरत है।


और इसीलिए अनुशासन और आदतें इतनी महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि चीजें तुरंत नहीं आती हैं, और आपको इसे एक निरंतर अवधि के लिए करने की आवश्यकता होती है।


इसलिए, आप चाहते हैं कि आपके पास अपनी योजना पर टिके रहने का अनुशासन हो और जब तक आप इसे करने की आदत विकसित न कर लें, तब तक लगातार कार्रवाई करते रहें।


मैं 2022 से इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग कर रहा हूँ। और मैं सप्ताह में कम से कम एक बार नई सामग्री लिख और प्रकाशित कर पाता हूँ। और मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी, तो मैंने इसे आगे बढ़ाया और इसे एक आदत में बदल लिया।


और अब, मुझे निर्णय लेने या इस बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है कि मुझे प्रकाशित करना चाहिए या विलंब करना चाहिए, समय आने पर, मैं अपने कंप्यूटर के सामने बैठूंगा और सामग्री को छांटूंगा।


यह आत्म-अनुशासन + आदतों की शक्ति है। और अच्छी खबर यह है... किसी को भी अनुशासित किया जा सकता है और सफलता के लिए उत्पादक आदत विकसित की जा सकती है।



एक गाइड या एक सलाहकार


हां, सफल होने के लिए आपको एक मेंटर या गाइड की जरूरत होती है। क्या आप इसे एक सलाहकार के बिना बना सकते हैं? शायद, लेकिन आप अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले बहुत से चक्करों से गुजरेंगे।



  • लॉर्ड ऑफ द रिंग्स में, फ्रोडो के पास गैंडालफ है।

  • हैरी पॉटर में, हैरी के पास प्रोफेसर डंबलडोर हैं।

  • जब स्टीव जॉब्स ने Apple की शुरुआत की थी तो उनके शुरुआती गुरु माइक मार्ककुला थे।

  • फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग के बारे में क्या? उन्हें स्टीव जॉब्स ने सलाह दी थी।

  • वर्जिन ग्रुप के संस्थापक, रिचर्ड ब्रैनसन को सर फ़्रेडी लेकर द्वारा सलाह दी गई थी।

  • यहां तक कि ओपरा विनफ्रे की भी एक संरक्षक थीं - माया एंजेलो।


हमें दिशा दिखाने के लिए और कुछ बिंदुओं पर प्रोत्साहन देने के लिए सभी को एक मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है।


और मेंटरशिप कई रूपों में आ सकती है। यदि आप किसी को अपनी यात्रा के दौरान मार्गदर्शन करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं, तो बढ़िया। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो किताबों से अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और दूसरों से अप्रत्यक्ष रूप से सीखना भी बहुत मदद करेगा।



सुधार करने और बेहतर पाने की इच्छा


सफलता के लिए आपको जिस अगली चीज की आवश्यकता है, वह है आपकी सुधार करने और बेहतर बनने की इच्छा। आप देखिए, आप अपने ज्ञान और कौशल के कारण अभी जहां हैं, वहीं हैं।


इसलिए, यदि आप कहीं और जाना चाहते हैं, तो आपको सीखने, सुधार करने और खुद को उच्च स्तर तक विकसित करने की आवश्यकता है। ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप स्वयं में सुधार किए बिना बेहतर सफलता प्राप्त कर सकें।


यह खेल खेलने जैसा ही है। यदि आप स्तर 3 पर हैं और आप स्तर 5 पर किसी दुश्मन से लड़ना चाहते हैं, तो लड़ाई कठिन होने वाली है।


लेकिन एक बार जब आप अपने चरित्र को 9 के स्तर तक ले जाते हैं, तो उसी स्तर 5 के दुश्मन को हराना आसान हो जाएगा। इसलिए आप अपने स्तर को सुधारने और हर दिन बेहतर होने पर काम करना चाहते हैं।


बहुत से लोग एक मिलियन डॉलर कमाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास उस राशि को अर्जित करने की क्षमता, मानसिकता और कौशल की कमी होती है। वे परिणाम चाहते हैं, लेकिन वे अपने स्तर को उन्नत करने के लिए खुद पर काम करने को तैयार नहीं हैं ताकि वे इसे आकर्षित कर सकें।


अपने साथ ऐसा कभी न होने दें। और पढ़ें, और जानें, और खुद को बेहतर बनाने के अवसरों के लिए हमेशा खुले रहें।



आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और विकर्षणों के लिए "नहीं" कहने की क्षमता


हां, एक बार जब आप अपनी इच्छित सफलता की पहचान कर लेते हैं, तो अन्य चीजें करने का मतलब है कि आप खुद को विचलित कर रहे हैं और खुद को अपनी मंजिल से भटका रहे हैं।


एक बार जब आप अपनी मुख्य प्राथमिकता की पहचान कर लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे अपना 100% फोकस दें। अन्य चीजें करने या अन्य लक्ष्यों का पीछा करने का मतलब है कि आप विचलित हो रहे हैं।


ऐसे में आपको अपने लक्ष्य पर फोकस करना चाहिए। बहुत से लोग सोचते हैं कि फोकस होने का मतलब 'हां' कहना है, लेकिन होता इसके उलट है। फ़ोकस होने का अर्थ है अन्य अवसरों या अपनी टू-डू सूची की उन चीज़ों को 'नहीं' कहना जो कम महत्वपूर्ण हैं।


आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अगली इच्छा पर जाने से पहले आप सबसे महत्वपूर्ण काम पूरा कर लें। बाकी सब ध्यान भटकाने वाले हैं।



कभी हार न मानने वाली आत्मा


ठीक है, यह सामान्य ज्ञान है। जिस क्षण आप हार मान लेते हैं, आप असफल हो जाते हैं, और आप वह सफलता प्राप्त नहीं करने जा रहे हैं जो आप चाहते हैं।
यहाँ वह है जो आपको समझना चाहिए - आप गलतियाँ करेंगे और आप असफल होने जा रहे हैं।


हां, आपने उसे सही पढ़ा है। आप गलतियाँ करेंगे और आप असफल होने जा रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छोड़ना या हार मान लेना है।


जीतने वाला कभी हार नहीं मानेगा और हार मानने वाला कभी जीत नहीं पाएगा। आप अपने जीवन में कई हार का सामना कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हारने वाले हैं।


आप 9 बार गिर सकते हैं और फिर भी 10वीं बार उठ सकते हैं। जब आप असफल होते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने लक्ष्य या इच्छित सफलता को छोड़ना या छोड़ देना है।


इसका मतलब है कि आपने जो किया है वह काम नहीं कर रहा है। और आपको इसे फिर से प्रतिबिंबित करने और करने की आवश्यकता है। इसे एक बार और करें। इसे तब तक करें जब तक आप इसे प्राप्त न कर लें।


आपकी कभी हार न मानने की भावना आपकी सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक होगी।



वापस बाउंस करने की आपकी क्षमता


हार नहीं मानना महत्वपूर्ण है, लेकिन साथ ही, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास तेजी से वापसी करने और तेजी से बदलाव करने की क्षमता है।


बहुत से लोग असफल हो जाते हैं क्योंकि वे जो करते हैं वह काम नहीं कर रहा है। और अंदाजा लगाइए, जब वे दोबारा कोशिश करते हैं, तो वे वही काम करते हैं। और आप जानते हैं क्या होगा? उन्हें वही पुराना परिणाम वापस मिलने जा रहा है, जो एक और विफलता है।


एक बार जब आप असफल हो जाते हैं, तो वही गलतियाँ न दोहराएं। अपनी गलतियों के बारे में अधिक जानें और समझें कि आप असफल क्यों होते हैं, और फिर ऊपर उठें।


कुंजी यह है कि हर बार जब आप असफल होते हैं, तो आपको एक पल के लिए रुकने की जरूरत है, एक पोस्ट-मॉर्टम करें, पता करें कि आप असफल क्यों हुए, पहचानें कि क्या काम कर रहा है और क्या काम नहीं कर रहा है, और फिर अपनी रणनीति को समायोजित करें और एक बेहतर योजना बनाएं।


इसी तरह सफल लोग अपनी पिछली असफलताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उच्च स्तर पर वापस लौटते हैं।


यदि आप एक YouTuber बनना चाहते हैं, आपने 10 वीडियो प्रकाशित किए हैं लेकिन आपको परिणाम नहीं दिख रहे हैं या आपके वीडियो को कर्षण नहीं मिल रहा है, तो केवल 3 चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:


  • छोड़ दो और छोड़ो।

  • प्रयास करते रहें और अधिक वीडियो प्रकाशित करते रहें।

  • या अपनी रणनीति में सुधार करें, विभिन्न वीडियो आज़माएं, विभिन्न शैलियों का उपयोग करें, आदि।


मुद्दा यह है कि आप प्रयास करते रह सकते हैं, लेकिन यदि आपको अभी भी वह सफलता नहीं मिल रही है जो आप चाहते हैं, तो आपको अपने तरीके से काम करना चाहिए या आपका दृष्टिकोण काम नहीं कर रहा है, और आपको इसे बदलने की जरूरत है।


और इसी तरह आप परिणाम बनाते हैं और जीवन में इच्छित सफलता प्राप्त करते हैं।



खुद पर भरोसा और भरोसा रखें


क्या आप खुद पर विश्वास करते हैं? क्या आप भरोसा करते हैं कि आपमें मनचाही सफलता हासिल करने की क्षमता है और आप जो सफलता चाहते हैं वह संभव है? क्योंकि अगर आप नहीं करेंगे तो कोई और नहीं करेगा।


सफलता का पहला मूलभूत सिद्धांत यह कहना है कि आप कर सकते हैं। आप अपने भीतर एक दृढ़ विश्वास पैदा करना चाहते हैं कि सफलता आपकी पहुंच के भीतर है।


अगर आपको विश्वास नहीं है कि आप इसे कर सकते हैं, तो आप इसे कभी नहीं करेंगे। यहां तक कि अगर आपने इसे किया है, तो आप इसे 100% प्रतिबद्धता के साथ कभी नहीं करेंगे। क्यों? क्योंकि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो इसे 100% क्यों दें, है ना?


यह ऐसा ही है जैसे आप 100% विश्वास के बिना किसी रिश्ते में प्रवेश करते हैं। आप खुद पर शक करेंगे। आप अपने पार्टनर पर शक करेंगे। आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं देंगे क्योंकि आप खुद पर संदेह करते हैं। आखिरकार, रिश्ता गिर जाएगा।


जीवन में आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए भी यही बात लागू होती है। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। आपको इसे अपने पूरे दिल से करना चाहिए, आधे नहीं। और ऐसा करने के लिए, आपको खुद पर भरोसा और विश्वास करने की जरूरत है।



आपका आशावाद


अंत में, जीवन में सफल होने के लिए आखिरी चीज जो आपको चाहिए वह है आशावादी होना। मुझे पता है, यह बहुत ही सामान्य सलाह है, लेकिन यह एक ऐसी महत्वपूर्ण बात है जिसकी अधिकांश लोगों में कमी है।


हम सभी जानते हैं कि सकारात्मक सोचना जरूरी है, लेकिन सवाल यह है कि क्या आप ऐसा कर रहे हैं?


और जब मैं सकारात्मक सोच कहता हूं, तो मैं उन 'राह-राह' की बात नहीं कर रहा हूं या खुद को प्रेरित और सकारात्मक बनाए रखने के लिए चिल्ला रहा हूं। इसके बजाय, मैं आशावादी होने की बात कर रहा हूं, जिसका अर्थ है, चीजों को वैसा ही देखना जैसा वह है और यह समझना कि आपके पास चीजों को बदलने की क्षमता है।


बहुत से लोग नकारात्मक सोचते हैं क्योंकि वे चीजों को उसी रूप में देखते हैं जैसे वे स्थिर हैं। उनका मानना है कि जीवन में बस इतना ही है। और अगर वे सफल नहीं होते हैं, तो इसके बारे में वे कुछ नहीं कर सकते।


दूसरी ओर, आशावादी लोग समझते हैं कि चीजें अभी भी खराब हो सकती हैं। नकारात्मक चीजें अभी भी हो सकती हैं, लेकिन वे इसे खुली आंखों और खुले दिल से देखते हैं।


उनका मानना है कि चीजें हमेशा के लिए इस तरह नहीं रहने वाली हैं। और अगर उन्हें यह पसंद नहीं है, तो वे बदल सकते हैं।


वे जानते हैं कि वे अपने जीवन के लिए जिम्मेदार हैं, और इसलिए, वे समझते हैं कि सफलता उनके माध्यम से निर्मित होती है।


और इस तरह का आशावाद आप विकसित करना चाहते हैं।


Leave A Comment

Request Callback

Happy Birthday

Top 5 Centres

Highest grossing centres in last 30 days

© ACI Computer Institute. All Rights Reserved. Designed by Celick Technologies (P) Ltd.